Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 14 may 2020 in Hindi

May 14, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

भारत का सबसे बड़ा थर्मल पावर स्टेशन-

भारत में सबसे बड़ा थर्मल पावर स्टेशन एनटीपीसी विंध्याचल है जिसकी क्षमता 4760 मेगावाट है जो मध्य प्रदेश में स्थित है। नौ मई को तीन तापीय बिजलीघर मध्य प्रदेश में विंध्याचल (4760 मेगावाट) ओडिशा में तालचर कनिहा (3000 मेगावाट) और छत्तीसगढ़ में सीपत (2980 मेगावाट) ने शत प्रतिशत उत्पादन क्षमता पर काम किया।


ऑनलाइन राष्ट्र कप-

10 मई 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ के बाद चीन ने पहला $180000 एफआई डीई ऑनलाइन राष्ट्र कप जीता है। पॉइंट टेबल की टॉपिंग के आधार पर राउंड-रॉबिन चरण में चीन को विजेता घोषित किया गया। चीन को $ 48000 से सम्मानित किया गया है और यूएसए ने $ 36000 जीते हैं जबकि अन्य को $ 24000 प्राप्त हुए हैं। एफआईडीई (फेडरेशन इंटरनेशनल डे ईचेक्स) या अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ के रूप में जाना जाता है। इसकी स्थापना 1924 में पेरिस फ्रांस में हुई थी और इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लुसाने में है। वर्तमान एफआईडीई के अध्यक्ष ड्वोर्कोविच अर्कडी हैं।


पहली स्वदेशी एंटीबॉडी आधारित परीक्षण किट-

पुणे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए स्वदेशी आईजीजी एलीसा टेस्ट कोविड कवच एलीसा को विकसित किया है। उच्च सटीकता और संवेदनशीलता को विभिन्न स्थानों पर सत्यापन चरण के दौरान परीक्षण किट द्वारा प्रदर्शित किया गया है। किट का उपयोग करके लगभग 90 नमूनों का परीक्षण लगभग ढाई घंटे में किया जा सकता है। आईसीएमआर ने एलीसा टेस्ट किट के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के साथ भागीदारी की है।



“डीआरयूवीएस सैनिटाइजर”-

डीआरयूवीएस सैनिटाइजर को फोन को सैनिटाइज करने के लिए रिसर्च सेंटर इमरत (RCI ) द्वारा विकसित किया गया है जो रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) का एक हिस्सा है। डिवाइस को डीआरयूवीएस की संज्ञा दी गई है जिसका अर्थ डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावॉयलेट सैनिटाइज़र है और लिफाफे चालान चेक पत्ते मुद्रा नोट आईपैड लैपटॉप मोबाइल फोन पासबुक पेपर को संक्रमण मुक्त कर सकता है और डीआरयूवीएस का उपयोग करके मुद्रा नोटों के बंडलों को भी कीटाणुरहित किया जा सकता डीआरयूवीएस का संचालन संपर्क रहित होता है और निकटता सेंसर का उपयोग करके संचालित होता है जो कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए अत्यंत आवश्यक है। 


राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस-

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई 2020 को मनाया गया इस वर्ष राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2020 का विषय RESTART था जिसका अर्थ रीबूटिंग द इकोनॉमी इन साइंस टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च ट्रांसलेशन है। इस अवसर पर प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) का एक सांविधिक निकाय एक उच्च स्तरीय आभासी सम्मेलन आयोजित किया गया था।


गूगल क्लाउड, इंजीनियरिंग के नए उपाध्यक्ष-

अनिल भंसाली को गूगल क्लाउड ने इंजीनियरिंग के नए उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वह पहले माइक्रोसॉफ्ट के साथ एज़्योर क्लाउड डिवीजन के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष थे और भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम के साइट लीडर थे। वर्तमान स्थिति में वह भारत में खोज विशाल के सभी सॉफ्टवेयर विकास प्रयासों क्लाउड व्यवसाय के समन्वय के लिए जिम्मेदार होगे।


‘FIR आपके द्वार योजना’-

इस योजना के तहत पुलिस पीड़ित के घर जाकर FIR दर्ज करेगी और मध्य प्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है



विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय-

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) तिरुचिरापल्ली को 17 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर की मंजूरी दी है। संस्थान को भारत सरकार के राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन का हिस्सा घोषित किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। एनएसएम को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थानों को उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग की क्षमताओं के साथ सक्षम बनाने के उद्देश्य से बनाया गया था जिसका उपयोग बहुस्तरीय और गहन समस्याओं के समाधान के लिए किया जा सकता है। उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र पुणे लगभग 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत के लिए एनआईटी में सुपर कंप्यूटर स्थापित करेगा।

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles