Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 17 may 2020 in Hindi

May 17, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक 2020-

जिनेवा स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जारी वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में आर्थिक वृद्धि ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मानकों पर देशों के सुधारों को मापा गया है जिन्होंने भारत को 74 वें स्थान पर रखा है जो पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थान अधिक है। भारत दुनिया के कुछ देशों में से एक है जिन्होंने 2015 से लगातार साल-दर-साल प्रगति की है। ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (ETI) में पहला स्थान स्वीडन ने लगातार तीसरे वर्ष हासिल किया और स्विट्जरलैंड और फिनलैंड ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। शीर्ष दस में एकमात्र जी-20 देश फ्रांस हैं जो 8 वें और ब्रिटेन जो 7 वें स्थान पर थे। ऊर्जा संक्रमण सूचकांक 2020 में 115 देशों के ऊर्जा क्षेत्रों का विश्लेषण किया गया है।


भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नव नियुक्त महानिदेशक-

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को 12 मई 2020 को आईएएस अधिकारी वी विद्यावती की नियुक्ति के साथ एक नया महानिदेशक प्राप्त हुआ है। विद्यावती 1991 बैच की कर्नाटक कैडर अधिकारी हैं। वह भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत रहेंगी। उनकी नियुक्ति की पुष्टि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के आदेश से की गयी है।


वैश्विक वन संसाधन मूल्यांकन 2020-

हाल ही में खाद्य और कृषि संगठन ने वैश्विक वन संसाधन मूल्यांकन रिपोर्ट 2020 जारी की है। पिछले 30 वर्षों में लगभग 178 मिलियन हेक्टेयर वन नष्ट हो गए हैं। हालाँकि जिस दर पर जंगलों को नष्ट किया जा रहा है वह रिपोर्ट के अनुसार कम हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार 2015 से 2020 के बीच वन हानि की दर घटकर 10 मिलियन हेक्टेयर रह गई है। 2010 और 2015 के बीच वन हानि 12 मिलियन हेक्टेयर थी। इससे पता चलता है कि वन हानि की दर में कमी आ रही है। वन संसाधन आकलन रिपोर्ट ने 1990 और 2020 की अवधि के बीच 236 से अधिक देशों और क्षेत्रों में जंगलों की स्थिति की जांच की है। इसके अलावा 1990 के बाद से संरक्षित क्षेत्रों में जंगलों में 191 मिलियन हेक्टेयर की वृद्धि हुई है।


सिक्किम राज्य दिवस-

16 मई 1975 को सिक्किम को 38वें संविधान संशोधन के बाद पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया था और यह भारतीय गणतंत्र का 22वां राज्य बना था


 ‘वैश्विक पोषण रिपोर्ट’, 2020-

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक पोषण रिपोर्ट 2020 जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार भारत विश्व के उन 88 देशों में शामिल है जो संभवतः वर्ष 2025 तक वैश्विक पोषण लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल नहीं हो सकेंगे। इस रिपोर्ट में भारत की पहचान नाइजीरिया और इंडोनेशिया के साथ उन तीन सबसे खराब देशों में की गई है जहाँ वृद्धिरोध के मामलों में सबसे अधिक असमानता देखी गई इनमें विभिन्न समुदायों के बीच वृद्धिरोध के स्तर का अंतर लगभग चार गुना था। वैश्विक पोषण रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में जिन चार मानकों के आँकड़ों उपलब्ध हैं भारत उनमें से किसी भी लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर सकेगा यानी 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में वृद्धिरोध या बौनापन प्रजनन आयु की महिलाओं में एनीमिया बच्चों में मोटापा और अनन्य स्तनपान।


विश्व बैंक-

विश्व बैंक ने भारत को 1 बिलियन डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की। यह पैकेज उन गरीब और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करेगा जो COVID-19 महामारी से प्रभावित हुए है



रवींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि के रूप में-

07 मई को अपने 159 वें जन्मदिन पर भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाने के बाद इज़राइल ने तेल अवीव में एक सड़क का नाम बदला गया है। इजरायल ने इसे रेहोव टैगोर नाम दिया है जिसका अर्थ है टैगोर स्ट्रीट जिसे रास्ते पर लिखा गया है। टैगोर 1913 में नोबेल जीतने वाले पहले भारतीय थे टैगोर का सबसे प्रमुख योगदान भारत और बांग्लादेश के राष्ट्रीय गीत हैं। ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक मजबूत आवाज टैगोर ने अंग्रेजों द्वारा दी गई नाइटहुड से इनकार कर दिया था। टैगोर ने अपनी कविता उपन्यास कहानियाँ और नाटक बंगाली में लिखे हैं।


वेब पोर्टल ‘ HOPE ‘-

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 13 मई 2020 ने एक पोर्टल HOPE का शुभारम्भ किया जिसका उद्देश्य प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ उन्हें रोजगार बढ़ाने के लिए कौशल विकास के अवसरों की पेशकश करना है। पोर्टल HOPE- हर जगह लोगों की मदद करना पहले से ही राज्य में रहने वाले युवाओं के साथ-साथ उन प्रवासी युवकों पर भी डेटा एकत्र करना शुरू कर चुका है जो हाल ही में बाहर से लौटे हैं। यह प्लेटफार्म बेरोजगार युवाओं को नौकरी की तलाश करने और कौशल का विकास में मदद करेगा।

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles