Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 19 may 2020 in Hindi

May 19, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

राष्ट्रीय डेंगू दिवस-

16 मई को हर साल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा डेंगू दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य डेंगू के बारे में जागरूकता प्रसारित करना, निवारक कार्यवाही की पहल और रोग के संचारण वाले मौसम के समाप्त होने तक डेंगू को नियंत्रित करना है


प्रधानमंत्री ई-विद्या-

इसके अंतर्गत 12 डायरेक्ट-टू-होम (DTH) चैनल (12वीं तक प्रत्येक वर्ग के लिये एक चैनल) छात्रों को घरों में ही पाठ्यक्रम वीडियो उपलब्ध कराएंगे जबकि देश के शीर्ष 100 उच्च शिक्षा संस्थान नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करेंगे. लॉकडाउन अवधि के दौरान इन चैनलों पर ‘लाइव इंटरेक्टिव सेशन’ के प्रसारण के लिये भी प्रावधान किये गए हैं जिनमें स्काइप के माध्यम से विषय एवं परामर्श विशेषज्ञ शामिल किये जाएंगे.


सशस्त्र सेना दिवस-

मई के तीसरे शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सशस्त्र सेना दिवस मनाया जाता है। यह दिन 16 मई 2020 को पड़ता है। इस दिन को उन पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए चिह्नित किया गया है जिन्होंने संयुक्त राज्य सशस्त्र बल में सेवा की है। इस दिन को संयुक्त रूप से अमेरिकी सेना की छह शाखाओं द्वारा मनाया जाता है। 1961 में जॉन एफ. कैनेडी द्वारा सशस्त्र सेना दिवस को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया गया था।


राजीव गांधी किसान न्याय योजना-

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार अपने महत्वाकांक्षी राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ 21 मई 2020 (भारत के पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि) के अवसर पर करेगी। राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस महामारी के कारण हई । मंदी के बीच ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से अनुदान राशि को सीधे हस्तांतरित करके राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में 5100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने बजट 2020-21 में इस योजना का प्रावधान किया था।



समग्र शिक्षा कार्यक्रम-

जम्मू और कश्मीर में केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने कोविड-19 लॉकडाउन के मद्देनजर तकनीकी हस्तक्षेप और अन्य व्यवहार्य साधनों के माध्यम से शिक्षा तक पूरी पहुंच के साथ छात्रों की सुविधा के लिए समागम शिक्षा कार्यक्रम के तहत उपायों की एक शुरुआत की है। इन उपायों में डीडी काशीर और स्थानीय केबल नेटवर्क पर टेली-क्लासेस जेके नॉलेज नेटवर्क का उपयोग करके वीडियो लेक्चर्स रिपॉजिटरी ऑनलाइन क्लासेस शामिल हैं जिसमें स्वतंत्र रूप से उपलब्ध एप्लिकेशन जैसे जूम, ई-पाठशाला और दीक्षा का उपयोग करते हुए व्यावसायिक कक्षाएं और विशेष संपादकों के माध्यम से विशेष जरूरतों वाले बच्चों के साथ बातचीत के लिए विशेष व्हाट्सएप समूह शामिल है।


World Intellectual Property Organization  ( WIPO )-

हाल ही में डैरेन तांग को WIPO के नए महानिदेशक नियुक्त किया गया है। डैरेन तांग सिंगापुर देश के है. इस संगठन का उद्देश्य-रचनात्मक गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व भर में बौद्धिक संपदा की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।


इंजेक्टेबल सिल्क फाइब्रोइन आधारित हाइड्रोजेल-

जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र ने मधुमेह के रोगियों को निरंतर इंसुलिन प्रदान करने के लिए इंजेक्टेबल सिल्क फाइब्रोइन (अघुलनशील प्रोटीन) आधारित हाइड्रोजेल विकसित किया है। हाइड्रोजेल को बायोकेम्पिटिव एडिटिव्स का उपयोग करके विकसित किया गया है। जेल का पहली बार चूहों में सफल परीक्षण किया गया था।


पहला तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत-

आईसीजीएस सचेत पहला तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत है और तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत (CGOPV) परियोजना के तहत पांच जहाजों में से एक है। सीजीओपीवी परियोजना के तहत सभी पांच जहाज 105 मीटर लंबे हैं और 2350 टन का भार उठा सकते हैं। इस जहाज को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है और इसे अत्याधुनिक नेविगेशन और संचार उपकरणों से सुसज्जित किया गया है। यह भारतीय समुद्री इतिहास में पहली बार है कि किसी जहाज को डिजिटल माध्यम से चालू किया गया है


विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day)-

प्रत्येक साल 17 मई को दुनियाभर में 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' (World Hypertension Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देशय उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को इस साइलेंट किलर को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है. इस साल 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' की थीम 'अपना ब्लड प्रेशर नापें' (Measure Your Blood Pressure) है. 



“सुपर अर्थ” की खोज-

न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘सुपर अर्थ’ की खोज की है. इस ग्रह पर मानव जीवन के लिए आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं. सुपर अर्थ उन चुनिन्दा ग्रहों में से एक है जो पृथ्वी के आकार और परिक्रमा दूरी के सामान हैं. नासा के अनुसार सुपर अर्थ जैसे ग्रहों का होना हमारी गैलेक्सी में आम हैं. इस तरह ग्रह हमारी पृथ्वी से दस गुना तक भारी हो सकते हैं.

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles