Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 21 may 2020 in Hindi

May 21, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

आतंकवाद विरोधी दिवस-

भारत में हर साल 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। यह दिन 21 मई 1991 को भारत के सातवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि की स्मृति में मनाया जाता है, जिनकी तमिलनाडु में आतंकवादी समूह तमिल टाइगर्स ईलम (LTTE) द्वारा एक हमले में मृत्यु कर दी गई थी। इस हत्या के बाद, वी.पी. सिंह सरकार ने 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।


अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस-

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा अक्टूबर 2015 में चाय पर अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में दिए गए प्रस्ताव के बाद 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में घोषित किया था। साल 2019 से पहले, 15 दिसंबर को चाय उत्पादक देशों बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता था। 


संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस-

हर साल 21 मई को विश्व स्तर पर World Day for Cultural Diversity for Dialogue and Development यानि संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य सांस्कृतिक संवाद, विविधता और समावेशन के महत्त्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों की विविधता के संरक्षण और संवर्धन पर यूनेस्को कन्वेंशन के चार लक्ष्यों को आगे बढ़ाना है |



वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे-

प्रत्येक वर्ष 20 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और इससे संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं। इस वर्ष विश्व मेट्रोलोजी दिवस का विषय है: Measurements for global trade. इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार की सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका माप-विद्या के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुना गया था


“चरण पादुका” पहल-

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य से गुजरने वाले प्रवासी श्रमिकों और मजदूरों के लिए चरण पादुका अभियान नामक पहल की शुरुआत की है। राज्य सरकार उन प्रवासी मजदूरों को जूते और चप्पल मुहैया करा रही है जो अपने घर नंगे पांव जा रहे हैं। यह पहल प्रवासी श्रमिकों के दर्द को कम करने के लिए शुरू की गई है। योजना का मुख्य आकर्षण यह है कि अधिकांश स्थानों पर पुलिस द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। चरण पादुका पहल दिनेश वर्मा के नेतृत्व में इंदौर के राऊ पुलिस स्टेशन में शुरू की गई थी और उन्हें पूर्ण सार्वजनिक समर्थन मिल रहा है। यह पहल मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में फैल गई है जिसमें दमोह उमरिया और सागर शामिल हैं।


जम्मू और कश्मीर बैंक के नव नियुक्त अध्यक्ष-

राजेश कुमार चिब्बर को तीन साल के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। जम्मू और कश्मीर बैंक ने एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जुबैर इकबाल को बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। पिछले अध्यक्ष परवेज अहमद को पक्षपात और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद पद से हटा दिया गया है।


विश्व उच्च रक्तचाप दिवस-

उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है जिसे प्रबंधित करने और रोकने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। विश्व उच्च रक्तचाप संघ पहल द्वारा सबसे पहले विश्व उच्च रक्तचाप दिवस शुरू किया गया था। उच्च रक्तचाप या बढ़ा हुआ रक्तचाप - एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाती है इससे अंधापन गुर्दे की विफलता और स्ट्रोक भी हो सकता है।


बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान को “अम्फान” नाम किस देश द्वारा दिया गया-

चक्रवाती तूफान को अम्फान नाम थाईलैंड द्वारा प्रदान किया गया है। चक्रवाती तूफ़ान अम्फान का उच्चारण जिसका उच्चारण उम-पुन के रूप में किया जाता है बंगाल की खाड़ी में एक बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान है जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल को टक्कर देगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्यों को चेतावनी दी है। उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का नामकरण उनकी वार्षिक बैठक में महासागर बेसिन के लिए जिम्मेदार उष्णकटिबंधीय चक्रवात क्षेत्रीय निकाय के नियमों के आधार पर किया जाता है।



मोबाइल इनडोर कीटाणुशोधन स्प्रेयर-

सीएसआईआर- केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई) डुंगरपुर के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दो मोबाइल इनडोर डिस्इंफेक्शन स्प्रेयर इकाइयों का विकास किया है। इन इकाइयों का उपयोग विशेष रूप से अस्पतालों में प्रभावी तरीके से पैथाजेनिक माइक्रो-आर्गेनिज्म की सफाई एवं डिस्इंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता इन कीटाणुशोधन इकाइयों के आंतरायिक उपयोग से लोगों के बीच कोरोनोवायरस को संक्रमित करने के जोखिम को कम किया जा सकता है।

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles