Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 24 may 2020 in Hindi

May 24, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

” तत्पर योजना “-

प्रवासियों की सहायता के लिए तत्पर' योजना झारखंड राज्य सरकार में शुरू की गई है। रांची के जिला प्रशासन ने प्रवासियों की थका देने वाली पैदल यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। जिला प्रशासन ने पहल के शुभारंभ के बाद बसों में लगभग 140 प्रवासियों को अपने आवास भेजा है। अधिकारी उन प्रवासियों के कार्यक्रम के तहत जानकारी एकत्र कर रहे हैं जो राष्ट्रीय राजमार्गों पर पैदल चल रहे हैं ताकि उन्हें परिवहन की सुविधा मिल सके। प्रवासी श्रमिकों को बस सुविधा प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रशासन द्वारा एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।


खनिज कानून संशोधन विधेयक 2020-

खनिज कानून संशोधन विधेयक 2020 लोकसभा ने पारित किया है| जिसका मुख्य उद्देश्य कोयला खान अधिनियम-2015 के साथ खान और खनिज अधिनियम 1957 मे संशोधन करना है| लोकसभा मे कुल सीटों की संख्या 543 है|


दुनिया मे PPE किट बनाने मे भारत का स्थान-

दुनिया मे PPE किट बनाने मे भारत का स्थान दूसरा है| वर्तमान मे भारत हर दिन 2.06 लाख PPE किट का निर्माण कर रहा है| PPE किट बनाने मे चीन प्रथम स्थान पर है| वर्तमान मे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन है|


राष्ट्र मंडल दिवस (Commonwealth Day)-

निम्न में से राष्ट्र मंडल दिवस (Commonwealth Day) का आयोजन 24 मई को किया जाता हैं। इंगलैंड की महारानी ने 1901 में सबसे पहले राष्ट्रमंडल दिवस मनाने का जिक्र किया था।


ओपन स्काइज संधि-

हाल ही में अमेरिका स्काइज संधि से बाहर आ गया हैं। यह संधि में 34 देश सदस्य हैं। इस संधि में हर साल या किसी कारणो के बाद निहत्थे हवाई अवलोकन किया जाता हैं।



हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन के उपयोग-

ICMR (Indian Council of Medical Research) ने हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन के उपयोग एवं उपचार हेतु 3 नई श्रेणियों मे बांटा है| ये तीन नई श्रेणियाँ एसीपटोमैटिक हेल्थ केयर वर्कर्स,कंटेंटमेंट जॉन मे कार्यरत एसीपटोमैटिक फ्रंटलाइन वर्कर्स और पैरामिलेट्रि और पुलिस कर्मियों को भी शामिल किया गया है|


राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस-

राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस प्रति वर्ष 21 मई को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य युवाओं को आतंकवाद और हिंसा के पथ से दूर रखना शांति और मानवता का संदेश फैलाना लोगों को जागरूक करना एकता को बढ़ावा देना युवाओं में देशभक्ति जगाना। और आम लोगों की पीड़ा को उजागर करना है। 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या के बाद ही 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया गया था। दिन का उपयोग शांति मानवता और एकता को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में किया जाता है।


अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस-

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रति वर्ष 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। चाय के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी खपत बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। चाय का उत्पादन और इसके प्रसंस्करण से अत्यधिक गरीबी में कमी आती है जो कि SDG 1 का पहला लक्ष्य है और भूख के खिलाफ लड़ाई जो SDG का दूसरा लक्ष्य है। चाय उद्योग भी महिलाओं को सशक्त बनाता है और स्थलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के स्थायी उपयोग में मदद करता है जिससे 5 वीं और 15 वीं एसडीजी प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ग्रामीण विकास और सतत आजीविका के लिए चाय के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक तत्काल आवश्यकता है जो 2030 एजेंडा को सतत विकास प्राप्त करने में मदद करेगी।


स्टार्टअप फंड लॉन्च-

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने 20 मई 2020 को स्टार्टअप फंड लॉन्च किया है और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को पहली किस्त में 15 करोड़ रुपये जारी किए हैं। राज्य सरकार ने नौकरी सृजन को बढ़ावा । देने के लिए सिडबी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार उन प्रवासियों को अपने कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान करेगी जो वापस आ गए हैं। स्टार्टअप नीति जो स्वास्थ्य शिक्षा और कृषि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है कई युवाओं को अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरणा देगी।



खेल विज्ञान में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने हेतु किस विश्वविद्यालय को चुना गया-

राष्ट्रीय खेल विज्ञान और अनुसंधान केंद्र (NCSSR) के तहत खेल विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान पर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा राजीव गांधी विश्वविद्यालय (RGU) का चयन किया गया है। खेल विज्ञान में एमएससी और पीएचडी कार्यक्रम केंद्र द्वारा आयोजित किए जाएंगे जो खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता करेंगे।

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles