Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 27 may 2020 in Hindi

May 27, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर के अवॉर्ड-

यह पहली बार है जब किसी भारतीय शांति रक्षक को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. सैन्य पर्यवेक्षक सुमन यूएन मिशन के तहत दक्षिण सुडान में तैनात थीं. हाल ही में उन्होंने अपना मिशन पूरा किया है. उनके साथ ब्राजील की सैन्य कमांडर कर्ला मोंटेइरो डे कास्त्रो अराउजो को भी यह सम्मान मिला है. यह लगातार दूसरा साल है जब ब्राजील के शांतिदूत को यह सम्मान मिला है. 


‘ह्यूमन चैलेंज ट्रायल’ -

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में आठ उम्मीदवारों के मानव परीक्षण में प्रवेश करने की घोषणा की है. कई लोग ‘ह्यूमन चैलेंज ट्रायल’ में भाग लेने के लिए आगे आये हैं. ह्यूमन चैलेंज ट्रायल में वालंटियर को COVID-19 वायरस के साथ संक्रमित किया जाता है. यह टीका विकास की प्रक्रिया को गति देने के लिए किया जाता है. ह्यूमन चैलेंज ट्रायल का मुख्य लाभ यह है कि यह परीक्षण को तेज करता है.


अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस-

प्रत्येक साल 25 मई को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं. इस दिन को मनाए जाने की घोषणा साल 1983 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा की गई थी. 


विश्व मेट्रोलोजी दिवस-

विश्व मेट्रोलोजी दिवस प्रत्येक साल 20 मई को मनाया जाता है. यह 17 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा 20 मई 1875 को मीटर कन्वेंशन के हस्ताक्षर की स्मृति में मनाया जाता है. इस वर्ष, विश्व मेट्रोलोजी दिवस 2020 की थीम ‘वैश्विक व्यापार के लिए माप’ है. उत्पादों के मानकों और नियमों को सुनिश्चित करने, निष्पक्ष वैश्विक व्यापार को सुविधाजनक बनाने में माप की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस थीम को चुना गया था.



विश्व बैंक के नए उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री-

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड बाइपास द्वारा कारमेन रेनहार्ट को विश्व बैंक का नया मुख्य अर्थशास्त्री और उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कारमेन रेनहार्ट की नियुक्ति 15 जून 2020 से प्रभावी होगी। इससे पहले वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में वरिष्ठ नीति सलाहकार और उप निदेशक के रूप में कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने अर्थशास्त्र में किंग जुआन कार्लोस पुरस्कार और एसोसिएशन ऑफ़ प्राइवेट एंटरप्राइज एजुकेशन द्वारा एडम एडम पुरस्कार भी प्राप्त किया है।


राष्ट्रिय खेल 2022-

मेघालय राष्ट्रिय खेल 2022 की मेजबानी करेगा


वित्त मंत्रालय द्वारा ऋण पर सरकारी स्थिति पत्र-

वित्त मंत्रालय ऋण पर सरकारी स्थिति पत्र जारी करता है। 22 मई 2020 को केंद्र सरकार द्वारा सरकारी ऋण पर स्थिति पत्र का नौवां संस्करण जारी किया गया था। स्थिति पत्र भारत सरकार के समग्र ऋण स्थिति का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है। भारत सरकार वित्तीय वर्ष 2010-2011 से वित्तीय स्थिति पर एक स्थिति पत्र ला रही है। दस्तावेज़ को वर्ष के दौरान ऋण परिचालन का एक विस्तृत विवरण प्रदान करके पारदर्शिता और खुलेपन में सुधार प्रदान करने के लिए जारी किया जाता है। दस्तावेज़ में वर्ष 2018-19 के दौरान केंद्र सरकार के राजकोषीय घाटे के वित्तपोषण संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है।


KHUDOL (उपहार) पहल किस राज्य में चलाई जाती है-

KHUDOL (उपहार) पहल एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) Ya_All द्वारा संचालित की जाती है और यह मणिपुर की एक भीड़-भाड़ वाली पहल है। संयुक्त राष्ट्र ने 22 मई 2020 को कोविड19 महामारी से निपटने के लिए दुनिया भर में शीर्ष 10 पहलों में मणिपुर की KHUDOL पहल को सूचीबद्ध किया। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि खाद्य आपूर्ति की जाती है और एलजीबीटीक्यू समुदाय दैनिक वेतन भोगी एचआईवी से प्रभावित लोग बच्चों और किशोरों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। पहल के तहत 100 से अधिक स्वयंसेवकों को जुटाया गया है जिन्होंने 2000 से अधिक परिवारों और 1000 स्वास्थ्य किट 6500 सेनेटरी पैड और 1500 कंडोम वाले व्यक्तियों को सहायता प्रदान की है। Ya_A|| गैर-सरकारी संगठन की स्थापना 2017 में हुई थी और इसका मतलब है मणिपुरी में क्रांतिकारी और मानसिक स्वास्थ्य कार्यशालाओं के संगठन पर ध्यान केंद्रित करने और एलजीबीटीक्यू समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए काम करता है।


” विश्व इस्पात रिपोर्ट 2020 “-

विश्व इस्पात रिपोर्ट 2020 को 24 मई 2020 को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन द्वारा जारी किया गया है। रिपोर्ट में राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के कारण कच्चे इस्पात के उत्पादन में 65 प्रतिशत से 3.13 मिलियन टन की गिरावट को दर्शाया गया है जिसमें सर्वव्यापी महामारी कोरोवायरस का प्रसार शामिल था। भारत ने वर्ष 2019 में समान समय अवधि में 9.02 मिलियन टन इस्पात का उत्पादन किया था। भारत में स्टील उद्योग वर्तमान में राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 के तहत काम करता है और 2030 तक स्टील उत्पादन को 300 मिलियन टन तक बढ़ाने का प्रयास करता है।



” दीदी वाहन सेवा ”-

मध्य प्रदेश में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा राज्य के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा शुरू की गई है। वाहन सेवा पूरी तरह से मुफ्त है। झाबुआ के पेटलावद विकासखंड की 10 ग्राम पंचायतों के 29 गाँवों के लिए यह सेवा शुरू की गई है।

सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles