Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 28 & 29 may 2020 in Hindi

May 29, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

एनडीबी (न्यू डेवेलपमेंट बैंक) के नए अध्यक्ष-

एनडीबी (न्यू डेवेलपमेंट बैंक) के नए अध्यक्ष के रूप मे मार्कोस ट्रायजो को नियुक्त किया गया है| यह 7 जुलाई 2020 को एनडीबी के अध्यक्ष के रूप मे कार्यभार ग्रहण करेंगे|


ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की नई सीएमडी-

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की नई सीएमडी एसएन राजेश्वरी को नियुक्त किया गया है| यह ए वी गिरिजा कुमार का स्थान लेंगे|


विश्व थायराइड दिवस-

विश्व थायराइड दिवस 25 मई को मनाया जाता है। दिन का उपयोग थायरॉयड ग्रंथि से जुड़े मुद्दों और इससे जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में किया जाता है। थायरॉयड ग्रंथि गर्दन में स्थित एक अंतःस्रावी ग्रंथि है और थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है जो शरीर की विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है। जब महत्वपूर्ण हार्मोन पर्याप्त रूप से उत्पादित होते हैं तो यह हाइपोथायरायडिज्म की ओर जाता है जिसमें थायरॉयड अंडरएक्टिव है। थायरॉयड ग्रंथि दिल की धड़कन और पाचन तंत्र को नियंत्रित करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य करती है। हार्मोन की सही मात्रा के अभाव में शरीर के प्राकृतिक कार्य धीमा होने लगते हैं।


आविष्कारक ऑफ द ईयर पुरस्कार-

भारतीय-अमेरिकी आविष्कारक राजीव जोशी को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के क्षेत्र में उनके काम के लिए न्यूयॉर्क बौद्धिक संपदा कानून एसोसिएशन द्वारा आविष्कार करने और क्षेत्र को आगे बढ़ाने में उनके योगदान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमताओं में सुधार के लिए आविष्कारक ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राजीव जोशी न्यूयॉर्क में आईबीएम थॉमसन वॉटसन रिसर्च सेंटर में काम करते हैं। अमेरिका में उनके नाम 250 से अधिक पेटेंट दर्ज हैं और उनके आविष्कारों में पूर्वानुमान विफलता विश्लेषण के लिए मशीन लर्निंग तकनीक जैसे क्षेत्रों को कवर किया गया है


 “श्रम सिद्धी योजना “ -

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा श्रम सिद्धि योजना 22 मई 2020 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू की गई थी। योजना के तहत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के सभी व्यक्तियों को काम प्रदान करेगी। योजना के तहत सरकार डोर-टू-डोर सर्वे भी करेगी और ऐसे व्यक्तियों को जॉब कार्ड प्रदान करेगी जिनके पास जॉब कार्ड नहीं है। योजना के तहत अकुशल श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा और कुशल श्रमिकों को उनके कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान किया जाएगा।



” यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019)”-

भारतीय सेना के मेजर सुमन गवानी को संयुक्त राष्ट्र के यौन हिंसा विरोधी अभियान में उनके योगदान के लिए यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019) से सम्मानित किया जाएगा। मेजर सुमन गवानी संयुक्त राष्ट्र से पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय शांतिदूत भी हैं। यह पुरस्कार ब्राजील के नौसेना अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डी कास्त्रो अराजू को भी दिया जा रहा है। यह पहली बार है जब दो शांति सैनिकों को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जा रहा है।


पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि-

27 मई को प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनायी जाती हैं। 2020 को 56वीं पुण्यतिथि मनायी गयी हैं।


नेपाल का राष्ट्रीय दिवस-

28 मई को प्रतिवर्ष नेपाल का राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।


विनायक दामोदर सावरकर की जयंती-

विनायक दामोदर सावरकर की जयंती 28 मई को प्रतिवर्ष मनायी जाती हैं। विनायक दामोदर सावरकर एक स्वतन्त्रता सेनानी थे। जिनका जन्म 28 मई 1883 में तथा मृत्यु फ़रवरी 26, 1966 (उम्र 82) में हुई थी।


विश्व भूख दिवस-

28 मई को प्रतिवर्ष विश्व भूख दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।


फ्लाइंग बुलेट स्क्वाड्रन-

हाल ही में भारत की वायु सेना ने फ्लाइंग बुलेट स्क्वाड्रन(LCA) सुरू किया। यह HAL(हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) द्वारा चौथी पीढ़ी का सुपरसोनिक विमान है।


समाप्ति प्रसूति नालव्रण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस-

समाप्ति प्रसूति नालव्रण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय है End gender inequality! End health inequities! End Fistulanow है। समाप्ति प्रसूति नालव्रण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रति वर्ष 23 मई को मनाया जाता है। प्रसूति नालव्रण सबसे गंभीर और दुखद चोटों में से एक है जो बच्चे के जन्म के समय हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव ए/आरईएस/67/147 पारित किया और अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उपयोग । जागरूकता बढ़ाने और प्रसूति नालव्रण को समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई तेज करने के लिए किया। प्रसूति नालव्रण की स्थिति आमतौर पर महिलाओं को असंयमित छोड़ देती है जिसके कारण वे अक्सर अपने समाज से दूर हो जाते हैं और उचित उपचार न मिलने के कारण वे वर्षों और दशकों तक इस स्थिति में रहते हैं।


सौर बाड़ कृषि सुरक्षा कार्यक्रम-

तमिलनाडु सरकार ने केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत अद्वितीय सौर बाड़ कृषि सुरक्षा कार्यक्रम को लागू करने के लिए प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिए है। कार्यक्रम केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है। कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से सामान्य कृषि गतिविधियों से अस्थायी विराम का उपयोग किसानों द्वारा इस तरह के अभिनव कार्यों में किया जा रहा है। बिजली के बाड़ गैर-प्रदूषणकारी सौर पैनलों द्वारा संचालित होते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हैं और जानवरों विशेष रूप से हाथियों से हमले के जोखिम को कम करने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थापित किए जा रहे हैं। योजना के तहत विद्युत बाड़ की निर्माण लागत का 50% किसानों को सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जाएगा।



” झीरम श्रद्धांजलि दिवस “-

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 25 मई वर्ष 2013 को झीरम घाटी में नक्सल हिंसा के शिकार हुए राज्य के वरिष्ठ नेताओं सुरक्षा बलों के जवानों और विगत वर्षो में नक्सल हिंसा के शिकार हुए सभी लोगों की स्मृति में 25 मई को प्रतिवर्ष झीरम श्रद्धांजलि दिवस के मनाया। भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने इस दिन को झीरम श्रद्धांजलि दिवस मनाने का निर्णय किया है।

  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles