Category Archives:  CurrentAffairsHi

Current Affairs 31 may 2020 in Hindi

May 31, 2020   |   Current Affairs in Hindi, Current Affairs 2020, May Current Affairs,

हिन्दी पत्रकारिता दिवस-

30 मई को प्रतिवर्ष हिन्दी पत्रकारिता दिवस मनाया जाता हैं। इसकी सुरुबात 30 मई 1826 में हुयी थी इस दिन हिंदी भाषा में ‘उदन्त मार्तण्ड’ पहला समाचार पत्र निकाला गया था।


विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-

31 मई को प्रतिवर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इसको मनाने के मुख्य उद्देश तम्बाकू से होने बाले नुकसान तथा उसके उससे होने बाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं।


 ‘रोजगार सेतु’ योजना-

मध्य प्रदेश की सरकार ने कुशल श्रमिकों के लिए ‘रोजगार सेतु’ योजना की सुरुबात की हैं। इसका शुभरम्भ मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया हैं। इसका सीधा सीधा लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा को COVID-19 के चलते अपने राज्य मध्य प्रदेश वापिस आ गए हैं।


इंटरनेशनल एवरेस्ट डे-

29 मई को प्रतिवर्ष इंटरनेशनल एवरेस्ट डे ( International Everest Day) के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिन न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी तथा नेपाल के तेनजिंग नोर्गे ने 1953 में एवरेस्ट को फतह किया था।



विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस-

29 मई को प्रतिवर्ष विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (World Digestive Health Day) के रूप में मनाया जाता हैं। इसको शुरु करने का मुख्य उद्देश पाचन संबंधिक रोगों तथा उसके इलाज के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं।


श्रमिक मजदूरों के लिए स्वरोजगार योजना-

हाल ही में COVID-19 के कारण अपने राज्य उत्तराखंड में श्रमिक मजदूर बापिस आ गए हैं। जिनके लिए उत्तराखंड सरकार ने स्वरोजगार योजना की सुरुबात की हैं। इसका उदघाटन उत्तराखंड की मुख्य मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया हैं।


सिंगापुर में भारत का उच्चायुक्त-

26 मई 2020 को पेरियासामी कुमारन को सिंगापुर गणराज्य में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में अक्टूबर 2016 से कतर में भारत के राजदूत के रूप में कार्य कर रहे हैं। वह 1992 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे। पेरियासामी कुमारन जावेद अशरफ का पदभार ग्रहण करेंगे जावेद अशरफ ने नवंबर 2016 में सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त का पदभार संभाला था।


‘वन धन स्कीम-

भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के सहयोग से राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा वन धन स्कीम: कोविड-19 के बाद के सबक पर आप अपनी स्कीम जानें-व्याख्यान श्रृंखला के तहत एक वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के प्रमुख नोट अध्यक्ष ट्राइफेड जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण थे जिन्होंने कोविड-19 परिदृश्य के बाद की शिक्षाओं का विस्तार किया। वेबीनार का संचालन राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सचिव सुश्री मुग्धा सिन्हा ने किया।
 


विश्व भूख दिवस-

विश्व भूख दिवस द हंगर प्रोजेक्ट की एक पहल है और इसे प्रति वर्ष 28 मई 2020 को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार भूख से पीड़ित लोगों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही थी लेकिन 2015 के बाद से इसमें वृद्धि हुई है। गरीबी और भुखमरी के बीच एक स्पष्ट संबंध है जो बदले में उन मुद्दों के एक मेजबान से जुड़ा हुआ है जिनमें स्वास्थ्य सेवा शिक्षा सभ्य काम के अवसर महिलाओं और लड़कियों के अधिकार सामाजिक न्याय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। 


 कोविड-19 महामारी से निपटने हेतु सॉलिडैरिटी ट्रायल-

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सॉलिडैरिटी ट्रायल की शुरुआत हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन (HCQ) सहित कोविड19 के खिलाफ चार दवाओं की सुरक्षा और दक्षता और उनके संयोजन के मूल्यांकन के लिए की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कहा है कि डब्ल्यूएचओ ने कोविड19 के रोगियों पर हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन (HCQ) के नैदानिक परीक्षण को नियमित रूप से निलंबित कर दिया है। लांसेट मेडिकल जर्नल ने कोविड19 रोगियों का एक अवलोकन अध्ययन प्रकाशित किया था जो अस्पताल में थे और उन पर हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन (HCQ) और क्लोरोक्वीन के प्रभाव थे। अध्ययन की रिपोर्ट है कि जब ड्रग्स अकेले या मैक्रोलाइड के साथ रोगियों को प्रदान किया जाता है तो यह मृत्यु दर की उच्च दर की सूचना देता है।



न्यू डेवलपमेंट बैंक के नए उपाध्यक्ष और मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ)-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी अनिल किशोरा को न्यू डेवलपमेंट बैंक के विशेष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में न्यू डेवलपमेंट बैंक के नए उपाध्यक्ष और मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) के रूप में नियुक्त किया गया था। वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण 27 मई 2020 को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के विशेष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में शामिल हुईं। न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना 2014 में ब्रिक्स राष्ट्रों द्वारा शंघाई चीन में अपने मुख्यालय के साथ की गई थी। बैंक का उद्देश्य अपने सदस्य देशों की प्रतिस्पर्धात्मकता और विकास को बढ़ावा देना आर्थिक विकास का समर्थन करना और ज्ञान साझाकरण प्लेटफार्मों का निर्माण करना है।

सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर
Are you Looking for , You might like our below articles